Sunday, August 12, 2018

लेख , सत्य की शक्ति

   आपको शक्ति क्या देती है? अगर मैं आपको उस विशेष प्रश्न के बारे में पूछूंगा , तो आपका दिमाग पैसे की शक्ति, किसी भी राजनीतिक पद की शक्ति, के बारे में सोचने लग जायेगा, व्यवसायी संपर्क इस तरह के बहुत सारे ख्याल भी |

    मनुष्यों के लिए मानव प्रकृति द्वारा दो प्रकार से विभाजित शक्ति है , सबसे पहली शारीरिक शक्ति और दूसरा मानसिक शक्ति है, मूलभूत रूप में भौतिक शक्ति आपके शरीर की शक्ति है, यह सब धन शक्ति,  किसी भी राजनीतिक पद की शक्ति आदि की तरह है , और दूसरी मानसिक शक्ति निर्भर करती है अपके मस्तिष्क पर, यदि आप ईमानदार हैं, तो आप सच्चाई के साथ हैं और खुद पर विश्वास करते हैं | आपकी सच्चाई आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाती है |

     यह बहुत संभव है कि आपकी शारीरिक शक्ति समाप्त हो जाए लेकिन आपकी मानसिक शक्ति हमेशा आपके साथ रहेगी , क्योंकि आपकी मानसिक शक्ति आपके दिमाग में है। जब तक आप मानसिक रूप से फिट हैं तो आपकी मानसिक शक्ति कभी समाप्त नहीं होगी |

🌸🌸🌸

    मेरा ये लेख आपको कैसा लगा है मुझे अपने कमेंट के जरिए जरुर बताइएगा | अगर अपनी रचना को प्रदर्शित करने में मुझसे शब्दों में कोई त्रुटि हो गई हो तो तहे दिल से माफी चाहूंगा |  एक नई रचना के साथ मैं जल्द ही आपसे रूबरू होऊंगा | तब तक के लिए अपना ख्याल रखें  अपने चाहने वालों का ख्याल रखें | मेरी इस रचना को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया | नमस्कार |

No comments:

Post a Comment